रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 (RRB GROUP D RESULT 2018) – यहां से देखें रिजल्ट

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 (RRB Group D Result 2018)

भारतीय रेलवे के द्वारा साल 2018 में कुल 62,907 पदों पर भर्ती निकाली जिसके लिए भारी मात्रा में आवेदन किए गए। आरआरबी ग्रुप डी का पहला चरण सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर 2018 से 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित किया गया। जिसके बाद उम्मीदवारों को अपना आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट का इंतजार है। और अब उम्मीदवारों का इंतजार काफी लंबा हो गया है। क्योंकि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट के जारी होने को लेकर कई खबरें रोजाना सामने आ रही है। अभी रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 को लेकर यह खबर आ रही है कि रिजल्ट फरवरी 2019 के आखिरी हफ्ते तक जारी किया जा सकता है। लेकिन आधिकारिक तौर पर इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है।

रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को अपडेट कर दिया जाएगा। उम्मीदवार अपने जोन की रेलवे वेबसाइट पर जाकर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी सभी जोन के आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 देख सकेंगे। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

10वी/12वी, ग्रेजुएट के लिए बड़ी कंपनियों में भर्ती
• Air India • Big Bazaar
• Reliance Jio • Ashok Leyland
• Resume format freshers • Courses 12th Pass
• Work From Home • Free Job Alert (Freejobalert)

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 (RRB Group D Result 2018)

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट 2018 जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस पेज से रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर देख सकेंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर सभी आरआरबी जोन के रिजल्ट का लिंक दिया हुआ है। उम्मीदवार आसानी से अपना रिजल्ट नीचे दिए गए लिंक से देख सकेंगे। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा होने की तारीख 17 सितंबर 2018 – 17 दिसंबर 2018
आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 कैसे करें डाउनलोड

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी किया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की निर्धारित जोन की आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को कुछ स्टेप्स को फोलो कर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। नीचे दिए गए जानकारी की मदद से उम्मीदवार आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

  • आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले निर्धारित आरआरबी की वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 का लिंक दिखाई देगा।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को डालना है।
  • उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है।
  • सभी जानकारी को सही से डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है।
  • सबमिट बटन दबाने के बाद उम्मीदवारों के सामने आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 आ जाएगा।
  • उम्मीदवार अपना आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा भर्ती प्रक्रिया के लिए नियम और चरण तय किए गए हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में शामिल होना है। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। बाकी के सारे चरण की जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा: सबसे पहले उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित सीबीटी परीक्षा में शामिल होना है। अगले चरण में जाने के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा में पास होना जरुरी है। आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 100 अंक की आयोजित की गई जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलता था। यह परीक्षा तीन शिफ्ट में आयोजित की गई। अब रेलवे भर्ती बोर्ड के उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी): आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षण में उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता को देखा जाएगा। इस चरण में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर की दूरी तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना है। इसी तरह महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 5 मिनट 40 सेकंड के समय में पूरा करना है। जो उम्मीदवार निर्धारित समय में शारीरिक दक्षता परीक्षण चरण को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण में जाने के योग्य मान लिया जाएगा।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन : जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण चरण में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अगला चरण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का होगा। इस चरण में सभी चयनित उम्मीदवारों को मांगी गए सारे ओरिजनल डॉक्यूमेंट लेकर आने हैं। जैसे कि 10वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, वोटर आईडी, मेडिकल सर्टिफिकेट आदि। जो उम्मीदवार सभी दस्तावेजों को को प्रस्तुत कर देंगे वो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया में बने रहेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने साल 2018 में बड़ी संख्या में भर्ती निकाली। रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुल 62,907 पदों के लिए भर्तियां निकाली जिसके लिए भारी मात्रा में उम्मीदवारों ने आवेदन किए। यह भर्ती कई अलग अलग पदों के लिए निकाली गई जैसे कि ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन), गेटमैन, पॉइंट्समैन आदि। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 से शुरु हुई और 31 मार्च 2018 तक चली। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए बुलाया गया।

आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर 2018 से 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई। यह परीक्षा तीन शिफ्ट में आयोजित की गई। रेलवे की इतनी बड़ी परीक्षा होने के कारण यह परीक्षा इतने लंबे समय के लिए चली। आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा कुल 100 अंक की आयोजित की गई जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलता था। आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को पी.ई.टी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के सभी चरणों में सफल हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे में नौकरी मिल जाएगी।

Leave a Reply