Current Affairs 8th December 2018: Daily GK Update | In Hindi

अंतरराष्ट्रीय समाचार

 
1.संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए नया ढांचा शुरू किया

i.संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के संकट से निपटने और शांति और सुरक्षा, मानवीय, मानवाधिकार और टिकाऊ विकास क्षेत्रों में प्रयासों को समन्वयित करने के लिए यूनाइटेड नेशन  ग्लोबल काउंटर-टेररिज्म कोआर्डिनेशन कॉम्पैक्ट का एक नया ढांचा लॉन्च किया है.
ii.नाइटेड नेशन  ग्लोबल काउंटर-टेररिज्म कोआर्डिनेशन कॉम्पैक्ट टास्क फोर्स, काउंटर-टेररिज्म इम्प्लीमेंटेशन टास्क फोर्स को प्रतिस्थापित करेगी, जिसे 2005 में यूएन सिस्टम-व्यापी समन्वय और आतंकवाद के प्रयासों के समन्वय को मजबूत करने के लिए स्थापित किया गया था.

उपरोक्त समाचार से IBPS Clerk Mains परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
  • संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय: न्यूयॉर्क.
2.कांगो में दूसरा सबसे बड़ा इबोला प्रकोप फैला

i.इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा इबोला प्रकोप पूर्वी कांगो के एक बड़े शहर बूटेम्बो में फैल गया है. एक लाख से अधिक निवासियों द्वारा घातक हीमोराजिक बुखार के मामलों की रिपोर्ट की गयी है.
ii.अगस्त में घोषित यह प्रकोप अब केवल कुछ वर्ष पहले 11,300 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले पश्चिम अफ्रीका के विनाशकारी प्रकोप के बाद दूसरा है. इबोला वायरस मृतकों सहित संक्रमित लोगों के शारीरिक तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता है.

नियुक्ति

3.ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र की अमेरिकी राजदूत के रूप में हीथर नऊर्ट को नियुक्त किया

i.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी राजदूत के रूप में राज्य विभाग की प्रवक्ता हीथर नऊर्ट को नामांकित किया  है. पूर्व फॉक्स न्यूज प्रेजेंटर की संयुक्त राष्ट्र की भूमिका में नियुक्ति को अमेरिकी सीनेट द्वारा अनुमोदित किया जाना है.
ii.नऊर्ट, निकी हेली का स्थान लेंगी, जो 2018 के अंत तक पद छोड़ देंगी. वह अप्रैल 2017 में राज्य विभाग की प्रवक्ता बन गईं थी और उन्हें 2018 की शुरुआत में सार्वजनिक कूटनीति और सार्वजनिक मामलों के लिए अभिनय सचिव के रूप में नामित किया गया था.


राज्य समाचार

 
4.मुख्यमंत्री फडणवीस ने स्मार्ट परियोजना शुरू की
 
 
i.महाराष्ट्र राज्य सरकार ने अगले तीन वर्षों में टिकाऊ खेती हासिल करने के उद्देश्य से 10,000 गांवों में महाराष्ट्र कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन (SMART) की एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की है. प्रोजेक्ट स्मार्ट को विश्व बैंक द्वारा सहायता दी जाएगी.
ii.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस परियोजना का शुभारंभ किया, इसके बाद बड़े निगमों और किसान उत्पादक समूहों के बीच 50 ज्ञापन समझ (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए. परियोजना महाराष्ट्र के लगभग एक-चौथाई हिस्से को कवर करेगी.
उपरोक्त समाचार से IBPS Clerk Mains परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
  • महाराष्ट्र राज्यपाल: सी विद्यासागर राव.

रैंक और रिपोर्ट्स

5.2017 में भारत द्वारा दिए गए पेटेंट की संख्या में 50% तक वृद्धि: संयुक्त राष्ट्र

i.संयुक्त राष्ट्र के विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) के अनुसार, भारत द्वारा दिए गए पेटेंट की संख्या 2017 में तेजी से वृद्धि की प्रवृत्ति को बनाए रखते हुए 50% तक बढ़ी है.
ii.भारत द्वारा दिए गए पेटेंट 2016 में 8,248 से बढ़कर 2017 में 12,387 हो गए है, WIPO की विश्व बौद्धिक संपदा संकेतक 2018 की रिपोर्ट जेनेवा में जारी की गई. रिपोर्ट का अनुमान है कि विश्व स्तर पर, 2017 में 1.4 मिलियन पेटेंट दिए गए थे.


6.भारत में सर्वाधिक लिंग मजदूरी अन्तर, महिलाओं को 34% कम भुगतान किया जाता है: ILO

i.अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा प्रकाशित ग्लोबल वेज रिपोर्ट 2018-19 के अनुसार, श्रम के लिए प्रति घंटा मजदूरी के सन्दर्भ में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को भारत में सबसे अधिक असमान रूप से भुगतान किया जाता है.
ii.महिलाओं को पुरुषों की तुलना में औसतन, 34% कम भुगतान किया जाता है. मजदूरी में यह अंतर, लिंग मजदूरी अंतर के रूप में जाना जाता है,जो 73 देशों में सबसे अधिक है. 2017 में कुल मिलाकर, वैश्विक(136 देशों)  मजदूरी वैश्विक स्तर पर 1.8% वृद्धि हुई है. वास्तविक शर्तों (मूल्य मुद्रास्फीति के लिए समायोजित) में, वैश्विक मजदूरी वृद्धि 2017 में 1.8% से घटकर 2016 में 2.4% हो गई है.
उपरोक्त समाचार से IBPS Clerk Mains परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
  • ILO एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है जो श्रमिक मुद्दों, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय श्रम मानकों, सामाजिक सुरक्षा और सभी के लिए कार्य अवसरों के कार्य करती है
  • यह 1919 में लीग ऑफ नेशंस की एजेंसी के रूप में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है.
  • भारत ILO का संस्थापक सदस्य है.
  • वर्तमान में, इसमें 187 सदस्य हैं.

विज्ञान और प्रोद्योगिकी

7.चांग’ई -4: चीन ने चंद्रमा के दूरस्थ तरफ स्थान पर पहला मिशन शुरू किया

i.चीन ने दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान, चांग’ई 4 लॉन्च किया है, जो चंद्रमा के बहुत दूरस्थ स्थान पर लैंडिंग का प्रयास करेगा, इसका हमेशा पृथ्वी पर एक ही पक्ष दिखाई देता है क्योंकि यह ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र द्वारा बंद होने के लिए पर्याप्त है.
ii.चांग’ई -4 मिशन चंद्रमा के किनारे स्थित वॉन करमन क्रेटर में एक स्थिर लैंडर और रोवर स्पर्श करेगा जो कभी पृथ्वी के समक्ष नहीं आया है. ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लांग मार्च 3बी रॉकेट के ऊपर पेलोड से छोड़ी जाएगी.

पुस्तक और लेखक

8.”द रिपब्लिकन एथिक” और “लोकतंत्र के स्वर” नामक पुस्तकों का अनावरण
i.भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में विज्ञान भवन में एक समारोह में हिंदी में “द रिपब्लिकन एथिक” और “लोकतंत्र के स्वर” नामक राष्ट्रपति के चयनित भाषणों का संकलन जारी किया है.
ii.दोनों पुस्तकें- द रिपब्लिकन एथिक और लोकतंत्र के स्वर भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा पहले वर्ष में किए गए और चुने हुए भाषणों का संग्रह हैं.यह कार्यक्रम सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया है.

रक्षा समाचार


9.भारतीय तट रक्षक ने  पोर्ट ब्लेयर में ‘क्लीन सी-2018’ नामक अभ्यास आयोजित किया

i.भारतीय तट रक्षक ने पोर्ट ब्लेयर से समुद्र में ‘क्लीन सी-2018’ नामक क्षेत्रीय स्तर समुद्री तेल प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का आयोजन किया है. तटरक्षक जहाज विश्वस्थ, विजिथ, राजवीर, राजश्री, 4 इंटरसेप्टर नौकाएं, और इसकी वायु संपत्ति डोर्नियर और चेतक हेलीकॉप्टरों ने इस अभ्यास में भाग लिया।.
ii.अभ्यास के दौरान सभी एजेंसियों की तैयारी इंस्पेक्टर जनरल मनीष वी पाठक, कमांडर कोस्ट गार्ड क्षेत्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निरीक्षण के तहत आयोजित किया गया था.

विविध

10.FAO परिषद भारत के प्रस्तावों को मंजूरी दी

i.खाद्य और कृषि संगठन, FAO परिषद ने 2023 में  अंतर्राष्‍ट्रीय बाजरा वर्ष  मनाने  के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि रोम में FAO परिषद के 160 वें सत्र ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.
ii.FAO परिषद ने 2020 और 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी बोर्ड में भारत की सदस्यता को भी मंजूरी दे दी है.

Leave a Reply